Dashpurdisha

Search
Close this search box.

Follow Us:

योग शिविर में चुस्त व स्फूर्त बने रहने के लिये बच्चों को कराया एरोबिक्स व जुम्बा का अभ्यास

आंखों की सेहत के लिये जीवन शैली में सुधार, पौष्टिक आहार व योग फायदेमंद- योग गुरू श्री जैन

मन्दसौर । दशपुर योग शिक्षा संस्थान, मंदसौर द्वारा बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक विकास हेतु आयोजित हो रहे छः दिवसीय शिविर के पंचम दिवस बच्चों को योग गुरू सुरेन्द्र जैन ने आंखों को स्वस्थ रखने हेतु विभिन्न योग क्रियाये कराई साथ ही योगा ट्रेनर प्रीति जैन द्वारा बच्चों को एरोबिक्स व जुम्बा कराया जिससे बच्चों ने काफी पसंद किया।
शिविर में योग गुरू सुरेन्द्र जैन ने बच्चों से कहा कि फास्ट फूड का सेवन करने, मोबाइल टीवी व कंप्यूटर पर ज्यादा समय बिताने व आंखों को आराम न मिलने से कम उम्र में ही बच्चों की आंखों पर चश्मे लग जाती है। यह समस्या प्रायः घर-घर में देखी जा रही है। आंखों की सेहत के लिये जीवन शैली में सुधार, पौष्टिक आहार व योग फायदेमंद होता है। योग से आंखों की रोशनी तेज होती है वहीं चश्मा लगने से भी बचा जा सकता है। योग गुरू श्री जैन ने प्राणायाम व आंखों की विभिन्न एक्सरसाइज भी कराई।
बच्चों को चुस्त व स्फूर्त बनाये रखने के लिये योगा ट्रेनर प्रीति जैन ने एरोबिक्स व जुम्बा का अभ्यास कराया। भजन व गीतों की रिदम पर तेज गति से बच्चों ने मनोरंजन के साथ कसरत की औ दिल व दिमाग को संतुलित करने के गुर सीखे। श्रीमती जैन ने कहा कि ऐरोबिक्स से शरीर में फुर्ती बनी रहती है।
योग क्रियाओं का प्रदर्शन योग शिक्षक जिनेन्द्र उकावत ने किया। लायंस क्लब गोल्ड द्वारा द्वारा बच्चों पौधे व स्वल्पाहार का वितरण किया। इस अवसर पर संस्था सीए दिनेश जैन, जितेश फरक्या, ओम गर्ग, लोकेन्द्र जैन, प्रेमेन्द्र चौरड़िया, विजय पलोड़, महेश सेठिया, अनुराग माली, शोकीन धाकड़, नेहा गांधी, लायंस गोल्ड के मनोज मित्तल, सिद्धार्थ अग्रवाल, मनोज सेवानी, विनोद उकावत आदि उपस्थित रहे। अंत में आभार जितेश फरक्या ने माना।

Admin
Author: Admin

Spread the love

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज