Dashpurdisha

Search
Close this search box.

Follow Us:

अब घर बैठे डाउनलोड करिए 100 रुपए तक के स्‍टांप, दौड़भाग से राहत देने की तैयारी छोटे स्टांप पेपर के लिए अब लोगों को कचहरी या वेंडर के यहां नहीं दौड़ना पड़ेगा

अब घर बैठे डाउनलोड करिए 100 रुपए तक के स्‍टांप, दौड़भाग से राहत देने की तैयारी छोटे स्टांप पेपर के लिए अब लोगों को कचहरी या वेंडर के यहां नहीं दौड़ना पड़ेगा । दस से लेकर 100 रुपये तक के स्टांप पेपर जल्द ही लोग घर बैठे ऑनलाइन निकाल सकेंगे । विभाग जल्‍द ही यह सुविधा देने वाला है ।

Stamp Paper: यूपी में छोटे स्टांप पेपर के लिए अब लोगों को कचहरी या वेंडर के यहां नहीं दौड़ना पड़ेगा । दस से लेकर 100 रुपये तक के स्टांप पेपर जल्द ही लोग घर बैठे ऑनलाइन निकाल सकेंगे । स्टांप एवं पंजीकरण विभाग इस संबंध में जल्द ही सुविधा देने जा रहा है । इसके लिए उच्च स्तर पर सहमति बन चुकी है और जल्द ही कैबिनेट से प्रस्ताव पास कराने की तैयारी है । राज्य सरकार ने चोरी रोकने के लिए ई-स्टांप की व्यवस्था की है । लाइसेंस लेने वाले वेंडर को इसे ऑनलाइन डाउनलोड कर निकालने की सुविधा दी गई है। लोगों को अभी छोटे स्टांप पेपर लेने के लिए इनके यहां यहां या कचहरी जाना पड़ता है। इसके एवज में कुछ शुल्क भी वेंडरों को देना पड़ता है।

मिलेगी बड़ी राहत

स्टांप एवं पंजीकरण विभाग का मानना है कि ई-स्टांप को ऑनलाइन किया जा चुका है। इसमें सभी कीमतों के स्टांप पेपर हैं, तो क्यूं न छोटे स्टांप पेपर लोगों को स्वयं डाउनलोड कर निकालने की सुविधा दे दी जाए। उनके द्वारा निकाले गए स्टांप पेपर को ही मान्य कर दिया जाए। बस इसके लिए नियमावली में प्रावधान करना होगा। इस सुविधा से लोगों को बड़ी राहत होगी और बिचौलियों की भूमिका समाप्त होगी।

जहां नोटरी की जरूरत उसे कराना होगा

ऑनलाइन स्टांप पेपर केवल शपथ पत्र देने में ही काम आएगा। जहां नोटरी की जरूरत होगी उसे जाकर कराना होगा। क्यूंकि कुछ कामों में नोटरी द्वारा प्रमाणित शपथ पत्र ही लिए जाते हैं। ऐसे शपथ पत्रों पर स्वयं ऑनलाइन ई-स्टांप पेपर निकालने वालों को नोटरी से प्रमाणित करना होगा। जहां नहीं जरूरत होगी वहां स्वप्रमाणित जमा किया जा सकेगा। स्कूल, कॉलेज से लेकर बैंकों और गाड़ियों के पंजीकरण के लिए स्टांप पेपर को अनिवार्य है। इसलिए लोगों को छोटे-मोटे कामों के लिए भी अब इसे लेना पड़ता है।

ऑनलाइन पैसे देने की सुविधा

ऑनलाइन स्टांप लेने के लिए ऐप होगा और इसमें बार कोड से पैसे जमा करने की सुविधा होगी। पेटीएम, पे फोन या फिर डेबिड और क्रेडिट कार्ड से पैसे ऑनलाइन जमा करते हुए इसे निकाला जा सकेगा।महानिरीक्षक निबंधक आयुक्त स्टांप उत्तर प्रदेश से जुड़े एक अधिकारी के मुताबिक ऑनलाइन सुविधा दिए जाने के बाद जहां लोगों को राहत मिलेगी, वहीं राजस्व भी में भी वृद्धि होगी ।

Source – vidhikshiksha

Admin
Author: Admin

Spread the love

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज