Dashpurdisha

Search
Close this search box.

Follow Us:

प्रेस क्लब ने बीमा राशि कम करने सहित अन्य मांगो को लेकर सौंपा ज्ञापन

दशपुर दिशा । दीपक सोनी
रतलाम । पत्रकारों की सुरक्षा के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य एवं दुर्घटना समूह बीमा योजना लागू की थी । इसमें अधिमान्य और गैर अधिमान्य पत्रकार शामिल है । बीमे राशि की पहले प्रीमियम 15 प्रतिशत तक ही थी लेकिन 2 सितंबर को प्रदेश सरकार के जनसंपर्क विभाग से बीमा पुलिस को नवानीकरण को करते हुए इसे 10 प्रतिशत तक बढ़ा दिया गया है । याने कि अब अधिमान्य पत्रकारों की स्वास्थ्य एवं दुर्घटना समूह बीमा योजना की प्रीमियम 15 प्रतिशत से बढ़कर 25 प्रतिशत तक बढ़ गई है । वहीं गैर अधिमान्य पत्रकारों की प्रीमियम राशि को 35 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत तक कर दिया गया । प्रीमियम की राशि बीते वर्ष की तरह ही याने कि जितनी राशि पहले थी इसे वैसे ही रखने की मांग को लेकर सोमवार को रतलाम प्रेस क्लब की ओर से सीएम शिवराज सिंह चौहान के नाम एडीएम को ज्ञापन सौंपा । ज्ञापन देते हुए प्रेस क्लब अध्यक्ष मुकेशपुरी गोस्वामी और सचिव यश शर्मा ने बताया कि पत्रकारों आर्थिक स्थिति वैसे ही बेहतर नही है इसके बाद फिर प्रीमियम की राशि बढ़ने से आर्थिक स्थिति पर ओर बोझ बढ़ जाएगा। इसे 15 और 35 प्रतिशत तक ही रहना दिया जाए ।

बीमा राशि 4 लाख से 6 लाख की जाए
अध्यक्ष गोस्वामी ने बताया कि चिकित्सा का खर्च दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है । अस्पताल का खर्च तेजी से बढ़ रहा है । इसी को ध्यान में रखते हुए पत्रकारों का स्वास्थ्य एवं दुर्घटना समूह बीमा योजना के तहत बीमा राशि 4 लाख से बढ़ाकर ₹6 लाख की राशि की जाए । वहीं पत्रकारों का शस्त्र लाइसेंस भी आसानी से जारी किया जाए ।

कलेक्टर से की यह भी मांग
वहीं दूसरा ज्ञापन प्रेस क्लब ने कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी के नाम देते हुए कहा कि रतलाम जिले में कई फर्जी पत्रकार घूम रहे हैं । जो पत्रकारिता के पेशे को बदनाम कर रहे है । लोगों और अधिकारियों को धमकाते हुए उसने वसूली करते है। इससे असल पत्रकारों की छवि धूमिल हो रही है ऐसे फर्जी पत्रकारों को चिन्हित कर कार्रवाई की जाए साथ ही जनसंपर्क अधिकारी को निर्देशित कर पत्रकारों की सूची को अपडेट की जाए ।

एक विशेष कैंप लगाकर पत्रकारों और उनके परिवारों के लिए विशेष अभियान चलाकर आयुष्मान कार्ड बनाया जाए।कलेक्टर परिसर में पत्रकारों के बैठने के लिए एक कक्षा का की व्यवस्था की जाए।विधानसभा और लोकसभा चुनाव में पत्रकारों की सुविधा के लिए कलेक्ट्रेट परिसर में सर्वसुविधायुक्त मीडिया सेंटर बनाया जाए जहां से प्रतिदिन अपडेटेड जानकारी प्राप्त हो सकें।

Admin
Author: Admin

Spread the love

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज