Dashpurdisha

Search
Close this search box.

Follow Us:

हाईकोर्ट के आदेश पर प्रदेश के 19 नर्सिंग कॉलेजों की मान्यता निरस्त

कॉलेजों में फर्जी फैकल्टी रखे जाने की हुई थी पुष्टि, नर्सिंग कॉलेजों में हो रहे फर्जीवाड़े को लेकर हाईकोर्ट है सख़्त

लॉ स्टूडेंट्स यूनियन के अध्यक्ष एडवोकेट विशाल बघेल की याचिका पर सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने दिए मान्यता निरस्त करने के आदेश

मन्दसौर । नर्सिंग फर्जीवाड़े फंसे प्रदेश के 19 नर्सिंग कॉलेजों की मान्यता मध्यप्रदेश नर्सेस रजिस्ट्रेशन कौंसिल ने निरस्त कर दी है । छानबीन में गड़बडि़यां मिलने पर इन कॉलेजों की मान्यता समाप्त हुई है । मान्यता निरस्त किए जाने वाले कॉलेजों में 3 भोपाल, 5 ग्वालियर, 2 धार, 2 दतिया, 1 रतलाम सहित प्रदेश के अन्य कॉलेज शामिल हैं । नर्सिंग फर्जीवाड़े की जांच सीबीआई कर रही है । सीबीआई प्रदेश के 364 नर्सिंग कॉलेजों की जांच कर रही है ।
सीबीआई की जांच में इन कॉलेजों में कई कमियां उजागर हो चुकी हैं । कॉलेजों के फर्जीवाड़े को लेकर हाईकोर्ट में सुनवाई चल रही है । हाईकोर्ट ने पिछली सुनवाई में प्रदेश के सभी नर्सिंग कॉलेजों की जांच सीबीआई से कराने की बात कही थी । अब भी 670 नर्सिंग कॉलेजों में से सिर्फ 364 की जांच सीबीआई कर रही है । नर्सिंग कॉलेजों में फर्जीवाड़े को लेकर हाईकोर्ट कई बार चिकित्सा शिक्षा संचालनालय के अधिकारियों को फटकार भी लगा चुका है ।

गलत रिपोर्ट बनाने वाले अधिकारियों को नोटिस
अब मान्यता के नियमों की अनदेखी कर मान्यता जारी करने वालों पर भी कार्रवाई की तैयारी है । भौतिक सत्यापन कर गलत रिपोर्ट बनाने वाले अधिकारियों को चिकित्सा संचालनालय द्वारा नोटिस जारी किए जा रहे हैं । दरअसल नर्सिंग फर्जीवाड़े में चिकित्सा शिक्षा संचालनालय और नर्सेस रजिस्ट्रेशन कौंसिल के अधिकारियों और कर्मचारियों की बड़ी भूमिका है । फर्जी फैकल्टी, संसाधन और बिना भवन वाले कॉलेजों तक को मान्यता जारी की गई है । सीबीआई जांच के बाद कॉलेजों की गड़बडि़यां सामने आ रही हैं ।

इन कॉलेजों की मान्यता निरस्त
1.महाराणा प्रताप स्कूल आफ नर्सिंग भोपाल
2.एनआरआई इंस्टिट्यूट ऑफ नर्सिंग,भोपाल
3.टेक्नोक्रेट्स स्कूल ऑफ नर्सिंग भोपाल
4.सर्व धर्म स्कूल ऑफ नर्सिंग, ग्वालियर
5.मधुबन स्कूल ऑफ नर्सिंग, इंदौर
6.पीजी कॉलेज ऑफ नर्सिंग, ग्वालियर
7.सैलाना कॉलेज ऑफ नर्सिंग रतलाम
8.श्री रविंद्र नाथ टैगोर इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज, खंडवा
9.टी डी इंस्टिट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज रीवा
10.जीएनएस नर्सिंग कॉलेज दतिया
11.अभिषेक नर्सिंग कॉलेज ग्वालियर
12.श्री स्वामीजी महराज कॉलेज ऑफ नर्सिंग दतिया
13.बीआईपीएस स्कूल ऑफ नर्सिंग ग्वालियर
14.सुख सागर कॉलेज जबलपुर
15.आरके नर्सिंग कॉलेज दतिया
16.ज्ञान स्कूल ऑफ नर्सिंग धार
17.इंदौर इंटरनेशनल कॉलेज धार
18.जे बी इंस्टिट्यूट ऑफ नर्सिंग ग्वालियर
19.वैष्णवी इंस्टिट्यूट ग्वालियर

2022 में 93 कॉलेजों की मान्यता की थी निलंबित
पिछले वर्ष मध्यप्रदेश नर्सिंग कौंसिल ने दस्तावेज पूर्ण न पाए जाने पर प्रदेश के 93 कॉलेजों की मान्यता निलंबित कर दी थी । निलंबन के पश्चात कॉलेज संचालको ने समय मांगा था और तय समय पर दस्तावेज पेश कर दिए थे जिससे दस्तावेज पेश करने वाले कॉलेजों की मान्यता पुनः बहाल कर दी गई थी ।

Admin
Author: Admin

Spread the love

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज