Dashpurdisha

Search
Close this search box.

Follow Us:

राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकार करने वाले एक व्यक्ति को किया गिरफ्तार, अन्य फरार

भानपुरा (अनिल नाहर) । तहसील क्षेत्र की ग्राम पंचायत रायपुरिया के गांव भवानीपुरा के समीप खेतों में जहरीले दाने खिलाकर राष्ट्रीय पक्षी मोर का शिकार करने वाले एक व्यक्ति को ग्रामीणों ने चार मृत मोर व एक अस्वस्थ मोर के साथ एक व्यक्ति को पकड़ा एवं अन्य लोग मौके से भागने में सफल रहे । सूचना पर वन विभाग का अमला मौके पर पहुंचा एवं मृतक मोर एवं अस्वस्थ मोर को अपने कब्जे में कर ग्रामीणों द्वारा पकड़े गए व्यक्ति को गिरफ्तार किया ।
वन परिक्षेत्र अधिकारी भानपुरा अंकित भदौरिया ने जानकारी देते हुए बताया कि ग्राम रायपुरिया के तूफान केवट ने शुक्रवार 4 अगस्त को सुबह करीब 10 बजे सूचना दिए जाने पर वन विभाग का अमला ग्राम भवानीपुरा के खेतों में पहुंचा । यहां ग्रामीणों ने एक व्यक्ति को पकड़ रखा था । जिसके पास दो नर मोर व दो मादा मोर मृत अवस्था में एवं एक मादा मोर बीमार अवस्था में पाए गए । ग्रामीणों ने बताया कि मोर का शिकार करने वाले अन्य व्यक्ति मौके से भाग निकले ।
श्री भदौरिया ने बताया कि राष्ट्रीय पक्षी मोर की हत्या में पकड़े गए व्यक्ति कन्हैयालाल उम्र 45 वर्ष पिता देवीलाल बांछड़ा निवासी अरनिया चारण ने पूछताछ में बताया कि मोर का शिकार करने के लिए जहरीले दानों का उपयोग रात्रि में किया एवं सुबह मृत व अस्वस्थ मोर लेकर जा रहे थे । जिन्हें ग्रामीणों ने पकड़ लिया । वन विभाग भानपुरा ने कन्हैयालाल एवं अन्य के खिलाफ वन्य प्राणी अधिनियम संरक्षण 1972 की धारा 2, 9, 39, 50, 51 में प्रकरण दर्ज किया है ।

Admin
Author: Admin

Spread the love

यह भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज